लखनऊ से हिंदी एवं उर्दू में एकसाथ प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र
ताजा समाचार

समाचार विवरण

डेली न्यूज़ एक्टिविस्ट

मीडिया हाउस, 16/3 'घ', सरोजिनी नायडू मार्ग, लखनऊ - 226001
फ़ोन : 91-522-2239969 / 2238436 / 40,
फैक्स : 91-522-2239967/2239968
ईमेल : dailynewslko@gmail.com
ई-पेपर : http://www.dailynewsactivist.com

दिल्ली में प्रदूषण से बचाव का केजरीवाल फॉर्मूला, स्कूल-फैक्ट्री बंद, फिर लागू हो सकता है ऑड-इवन
दिल्ली में प्रदूषण से बचाव का केजरीवाल फॉर्मूला, स्कूल-फैक्ट्री बंद, फिर लागू हो सकता है ऑड-इवन
नई दिल्ली    06 Nov 2016       Email   

दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण पर रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेस कर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगले 5 दिनों के लिए दिल्ली में सभी निर्माण कार्यों को प्रतिबंधित कर दिया गया है. साथ ही स्कूल अगले तीन दिन तक बंद रहेंगे. 10 दिनों के लिए बदरपुर प्लांट को बंद किया जाएगा. सोमवार से सड़कों पर पानी का छिड़काव होगा. शहर की सड़कों पर व्यापक पैमाने पर पानी का छिड़काव किया जाएगा और लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अंतर्गत आने वाली सभी 100 फुट चौड़ी सड़कों की 10 नवंबर से वैक्यूम क्लीनिंग शुरू की जाएगी.
केजरीवाल ने कहा कि जरूरत पड़ी तो ऑड इवन फिर ले लाया जाएगा. उन्होंने कहा कि फसलों को जलाने से इतना धुआं हो जाएगा इसकी उम्मीद नहीं थी. तुरंत कुछ करने की जरूरत है. स्कूल कुछ दिनों के लिए बंद किए जाएं जिससे बच्चों को स्वास्थ्य की समस्याओं से बचाया जा सके. इमरजेंसी के हालात ऐसे हैं कि सब कुछ रोकने की जरूरत है. साथ ही उन्होंने कहा कि पत्तियां जली तो एरिया इंस्पेक्टर जिम्मेदार होगा. सीएम ने कहा कि कैबिनेट ने कृत्रिम वर्षा के विकल्प पर बात की, लेकिन इसके लिए हमें केंद्र की मदद चाहिए होगी. डीजी सेट्स 10 दिन के लिए बंद होंगे. मांगने पर अनाधिकृत कॉलोनियों में भी बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे.

केजरीवाल ने कहा कि बर्निंग ऑफ लीफ के लिए एप रविवार शाम तक बन जाएगा और सोमवार को उसे लॉन्च किया जाएगा. दिल्ली के लोग कोशिश करें कि जितना ज्यादा हो सके वो घर से काम करें.
प्रदूषण को लेकर जंतर-मंतर में प्रदर्शन
प्रदूषण पर चिंता जाहिर करते हुए केंद्र सरकार ने इसे 'इमरजेंसी' करार दिया है. सोमवार को दिल्ली और उसके पड़ोसी राज्यों (यूपी, हरियाणा और पंजाब) के पर्यावरण मंत्रियों की मीटिंग बुलाई है. प्रदूषण से निपटने में दिल्ली सरकार की लापरवाही को लेकर जंतर-मंतर पर बच्चे और लोग प्रदर्शन करने पहुंचे. एक प्रदर्शनकारी ने कहा, 'दिल्ली में प्रदूषण से सांस लेना बेहद मुश्किल हो गया है. बच्चों की सेहत बिगड़ रही है. अगर जल्द ही कुछ नहीं किया गया, तो भविष्य खतरे में है. हमलोग हर रविवार को जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेंगे. सरकार को हमारी सुननी पड़ेगी.' बता दें, सुबह 10 बजे तक दिल्ली के आरके पुरम में हवा की गुणवत्ता 999, इंदिरा गांधी एयरपोर्ट में 436, पंजाबी बाग में 999 और शांति पथ में 662 रिकॉर्ड की गई.
दिल्ली के प्रदूषण पर अभिनेता अनुपम खेर ने कहा कि दिल्ली पर्यावरण दिन पर दिन खतरनाक होता जा रहा है. इस पर अंकुश लगाने के लिए हमें एक दीर्घकालिक योजना के बारे में सोचना होगा.
'आरोप-प्रत्यारोप से बचें सभी पार्टियां'
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे ने कहा, 'प्रदूषण से दिल्ली में इमरजेंसी के हालात हैं. ये स्थिति खासकर बच्चों, बुजुर्गों और मरीजों के लिए बेहद खतरनाक है. हमें इससे निपटने के लिए जल्द से जल्द कदम उठाने होंगे.' अनिल माधव ने अपील की है कि दिल्ली के प्रदूषण को लेकर कोई भी राजनीतिक पार्टी आरोप-प्रत्यारोप का खेल ना खेले और इस समस्या से निपटने में सहयोग करे. बता दें, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की फटकार के बाद दिल्ली सरकार हरकत में आई है. हालांकि, राजधानी में बढ़े प्रदूषण के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने सीधे तौर पर पड़ोसी राज्यों को कसूरवार ठहराया है.
केजरीवाल ने देर कर दी: शीला दीक्षित
केजरीवाल को जो कदम एक महीने पहले उठाने चाहिए थे वो अब ले रहे हैं. उनको गवर्नेंस चलाना नहीं आता. बहुत देर कर दी कदम उठाने में. सरकार को पहले से सोचना चाहिए. जनता के बीच प्रचार प्रसार करना चाहिए- जैसे पटाखें ना फोड़ें, पत्तियां ना जलाएं. केंद्र और राज्यों से पराली के बारे में बात करनी थी पर कोई समन्वय नहीं. केजरीवाल को दिल्ली से ज्यादा गोवा, गुजरात और पंजाब में प्रचार करने की चिंता है. इतना बुरा हाल तो पहले कभी नहीं हुआ, पहले भी पराली जलती थी, पटाखे फूटते थे. गर्दा बहुत है, 10 दिन से ठीक से सूरज नहीं दिखा.

जानें, दिल्ली की हवा कैसे हुई जहरीली?
1. गाड़ियों के धुएं वायु प्रदूषण के लिए बड़ी वजह

2. दिलावी की रात अंधाधुंध पटाखे छोड़े जाने से

3. चिमनियां और फैक्ट्रियों के धुएं बड़ी वजह

4. भलस्वा और गाजीपुर में जलाए जा रहे कूड़े से

5. धूल के कण का प्रदूषण बढ़ाने में भूमिका

6. पंजाब और हरियाणा में जलाए जा रहे भूसे से

7. पंजाब में हर साल 1 करोड़ 80 लाख टन जलाए जाते हैं भूसे






Comments

अन्य खबरें

आज का इतिहास
आज का इतिहास

नयी दिल्ली... भारतीय एवं विश्व इतिहास में 06 मई की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ इस प्रकार है। 1529 : बंगाल के अफगान शासक नसरत शाह को गोगरा नदी के किनारे हुई लड़ाई में बाबर के हाथों हार का मुंह देखना

कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र के साथ मिलकर होगी अखिल भारतीय के-पॉप प्रतियोगिता
कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र के साथ मिलकर होगी अखिल भारतीय के-पॉप प्रतियोगिता

नयी दिल्ली।  नयी दिल्ली स्थित कोरियाई सांस्कृतिक केन्द्र, भारत एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के सहयोग से 17 मई से 'अखिल भारतीय के-पॉप प्रतियोगिता 2024' आयोजित करने जा रहा है। कोरियाई

मिसाइल आधारित स्मार्ट टारपीडो का सफल परीक्षण
मिसाइल आधारित स्मार्ट टारपीडो का सफल परीक्षण

नई दिल्ली।  रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) ने नई पीढ़ी की मिसाइल आधारित हल्की टारपीडो प्रणाली स्मार्ट का बुधवार को सफल परीक्षण किया। ओड़िशा के तटीय क्षेत्र में डॉक्टर एपीजे

कोविड-कोविशील्ड: उच्चतम न्यायालय में याचिका, दुष्प्रभावों की जांच की मांग
कोविड-कोविशील्ड: उच्चतम न्यायालय में याचिका, दुष्प्रभावों की जांच की मांग

नई दिल्ली।  कोविशील्ड वैक्सीन के कथित दुष्प्रभावों की जांच के लिए उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की देखरेख में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक की अध्यक्षता