लखनऊ से हिंदी एवं उर्दू में एकसाथ प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र
ताजा समाचार

समाचार विवरण

डेली न्यूज़ एक्टिविस्ट

मीडिया हाउस, 16/3 'घ', सरोजिनी नायडू मार्ग, लखनऊ - 226001
फ़ोन : 91-522-2239969 / 2238436 / 40,
फैक्स : 91-522-2239967/2239968
ईमेल : dailynewslko@gmail.com
ई-पेपर : http://www.dailynewsactivist.com

लखटकिया इनामी बीकेडी की रियल स्टेट के धंधे में मजबूत धमक
लखटकिया इनामी बीकेडी की रियल स्टेट के धंधे में मजबूत धमक
डेली न्यूज नेटवर्क    11 Feb 2024       Email   

गाजीपुर । यूपी पुलिस व एसटीएफ को नाकों चना चबाने पर मजबूर कर देना वाला ‘लखटकिया’ टॉप मोस्ट वांटेड अपराधी इंद्रदेव सिंह उर्फ बीकेडी ने खुद का और गैंग से जुड़े अपने भरोसेमंद लोगों का अकूत काला साम्राज्य स्थापित करने के लिए ‘रियल स्टेट’ की धंधे में घुसपैठ कर ली है। पूर्वांचल के मिर्जापुर, सोनभद्र के साथ ही गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, लखनऊ समेत कई जिलों में बीकेडी के गुर्गे उसकी पहचान छिपाकर रियल स्टेट का धंधा कर रहे हैं। अपराध जगत से जुड़े सूत्रों की माने तो गाजियाबाद समेत उधर के आसपास के कई जिलों में भी बीकेडी के लोग रियल स्टेट के धंधे को रन-वे में ला चुके है। कुल मिलाकर रियल स्टेट के धंधे में बीकेडी की खासी धमक हो गई है। यह दिगर है कि खुद सामने नहीं आता है। उसके पूरे रियल स्टेट के कारोबार को उसके खास गुर्गो ने सम्भाल रखा है। सूत्र बताते है कि जरुरत पड़ने पर ही वह अपना नाम छिपाकर पार्टी के सामने आता है। वह समय भी ऐसा होता है जब उसे वहां पहचानने वाला कोई नहीं होता है। 


इस तरह फैला बीकेडी के रियल स्टेट का कारोबार

अपराध जगत से जुड़े सूत्रों के मुताबिक पूर्वांचल के माफियाओं से अलग-धलग रहने वाले बीकेडी का आर्थिक साम्राज्य पूर्व में काफी कमजोर था। ऐसे में उसने कई कारोबार में हाथ-पांव चलाये, लेकिन उसे हमेशा डर बना रहता था कि कहीं उसकी पहचान न उजागर हो जाये। इसलिए उसने रियल स्टेट के धंधे में अपनी पूरी ताकत झोंक दी। सूत्र बताते है कि वर्ष 2016 में बीकेडी ने लखनऊ के एक पाश इलाके में काफी लम्बा-चौड़ा प्लाट एग्रिमेंट कराया और वहीं से अपने आर्थिक साम्राज्य को मजबूत करने के प्रयास में जुट गया। धीरे-धीरे उसके गुर्गो की संख्या बढ़ने लगी तब उसने मिर्जापुर और सोनभद्र जिले में भी अपनी पैठ जमाकर रियल स्टेट का कारोबार शुरु कर दिया। 



गाजीपुर जिले में भी बीकेडी के लोग है रिया स्टेट के धंधे में सक्रिय 

अपराध जगत से जुड़े सूत्रों की माने तो गाजीपुर शहर समेत ग्रामीण इलाकों में खासतौर से सादात ब्लाक आसपास के कई और स्थानों पर बीकेडी के लोग प्रापर्टी डिलिंग का काम करते है। सूत्र बताते है कि गाजीपुर जिले से बीकेडी की पुरानी पहचान है। हालांकि कभी भी वह यहां लम्बे समय तक नहीं रहा, लेकिन उसके विश्वसनीय लोगों की शुमार में गाजीपुर के कई लोग शामिल है और यहीं लोग उसके रियल स्टेट के धंधे से जुड़े हुए है। 



रियल स्टेट के कई ग्रूप से जुड़े हुए है बीकेडी के तार

वाराणसी हो या फिर लखनऊ या फिर नोएडा कई जगहों पर रियल स्टेट के धंधे के जुड़े बड़े-बड़े ग्रूपों में बीकेडी की अपनी एक पहचान है। सूत्र बताते है कि इन बड़े-बड़े ग्रूपों से जुड़े लोगों की अन्य अपराधियों से सुरक्षा देने के नाम पर बीकेडी ने इनका साथ पकड़ा औक्र धीरे-धीरे इस धंधे में अपने नाम का सिक्का चलाने लगा। हालांकि यह दिगर है कि डिलिंग लम्बी हो या फिर छोटी किसी भी जगह पर बीकेडी खुद नहीं पहुंचता है। बल्कि उसके करीबी ही पूरी डिलिंग को सम्भालते है और धंधे का मुनाफा उस तक पहुंच जाता है। 


अलग-अलग नामों से चलता है रियल स्टेट का धंधा

अपराध जगत से जुड़े सूत्रों के मुताबिक बीकेडी अपने रियल स्टेट का पूरा धंधा काफी गुप्त तरीके से संचालित करता है। इस धंधे में उसके काफी लोग मददगार है। मददगार भी ऐसे है जो खुद के नाम पर अपनी फर्म को रजिस्टर्ड कराये हैं इसमें बीकेडी का कही नामो निशान भी नहीं है फिर भी धंधे में वह अप्रत्यक्ष रुप से पार्टनर भी है। 


सस्ते दाम में खरीदते है विवादित जमीनें

बीकेडी के रियल स्टेट के कारोबार से जुड़ा एक और मामला सामने आया है। सूत्र बताते है कि पूर्वाचल के जिन जिलों में बीकेडी की धमक है वहां उसके लोग विवादित जमीनों पर नजर गड़ाये रहते है। दो पार्टी के विवाद में फंसी जमीन को खरीदने के लिए यह लोग एक पार्टी को अपने पक्ष में करके यह लोग उक्त जमीन को औने-पौने दामों पर खरीद लेते है और दूसरी पार्टी पर दबाव बनाकर मामला हल करा देते हैं इसके बाद वह उक्त जमीन को महंगे दामों पर बेच देते है।






Comments

अन्य खबरें

आज का इतिहास
आज का इतिहास

नयी दिल्ली..... भारतीय एवं विश्व इतिहास में 29 अप्रैल की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं:- 1661: चीन के मिंग वंश ने ताइवान पर कब्जा किया। 1639: दिल्ली में लाल किले की नींव रखी गई। 1813: अमेरिका में

आज का इतिहास
आज का इतिहास

नयी दिल्ली.... भारतीय एवं विश्व इतिहास में 28 अप्रैल की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं:- 1740: मराठा शासक पेशवा बाजीराव प्रथम का निधन। 1829: यूरोपीय देश नीदरलैंड की संसद ने नये प्रेस कानून पारित

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

नयी दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री ने एक्स पर अपनी पोस्ट

अभाविप ने की जीपीएटी के लिए शुल्क वृद्धि को वापस लेने की मांग
अभाविप ने की जीपीएटी के लिए शुल्क वृद्धि को वापस लेने की मांग

नयी दिल्ली।  अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) की ओर ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (जीपीएटी) के लिए की गयी ऑनलाइन आवेदन