लखनऊ से हिंदी एवं उर्दू में एकसाथ प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र
ताजा समाचार

समाचार विवरण

डेली न्यूज़ एक्टिविस्ट

मीडिया हाउस, 16/3 'घ', सरोजिनी नायडू मार्ग, लखनऊ - 226001
फ़ोन : 91-522-2239969 / 2238436 / 40,
फैक्स : 91-522-2239967/2239968
ईमेल : dailynewslko@gmail.com
ई-पेपर : http://www.dailynewsactivist.com

Ghazipur : आकांक्षात्मक ब्लाक  सादात में सरकारी अस्पताल बदहाल, स्वास्थ्य सुविधाओं की जबरदस्त कमी से मरीज हो रहे परेशान
Ghazipur : आकांक्षात्मक ब्लाक सादात में सरकारी अस्पताल बदहाल, स्वास्थ्य सुविधाओं की जबरदस्त कमी से मरीज हो रहे परेशान
डेली न्यूज नेटवर्क    15 Feb 2024       Email   

सादात, गाजीपुर (डीएनएन)। स्वास्थ्य मानकों पर बेहतर बनाने के लिए आकांक्षात्मक ब्लाक चुने गए सादात में सरकारी अस्पताल बदहाल हैं। सीएचसी से लगायत तीन पीएचसी भीमापार, डढवल और मिर्जापुर पर चिकित्सकों के पद जहां काफी समय से रिक्त चल रहे हैं, वहीं अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं की भी कमी है। विडंबना तो यह है कि रिक्त पदों पर चिकित्सकों की नियुक्ति का मामला संज्ञान में होने की बावजूद विभागीय उच्चाधिकारियों के स्तर से कोई कार्रवाई नहीं होने से मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 
बताते चले कि आकांक्षात्मक जिला और ब्लाक चयनित करते हुए सरकार ने स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सकों के सभी पदों पर योग्य एवं कुशल चिकित्सकों की तैनाती करने और कहीं भी कोई पद रिक्त नहीं रहने के साथ ही पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने का निर्देश दिया है। इसके बावजूद सादात सीएचसी पर चिकित्सकों का घोर अभाव है। यहां वर्तमान समय अधीक्षक डॉ. सुरेन्द्र कुमार और एकमात्र चिकित्सक डा. यशवंत गौतम की तैनाती है, जबकि चिकित्सकों के नियमानुसार कुल छह पद हैं।  


महिला डाक्टर का पद है रिक्त
नगर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर लंबे समय से महिला चिकित्सक का पद रिक्त है। पूर्व में तैनात महिला चिकित्सक डा. निष्ठा यादव के स्थानांतरण के बाद से किसी भी महिला चिकित्सक के न आने की वजह से महिला मरीजों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है। 


दंत चिकित्सक का पद भी है खाली
सीएचसी पर दंत चिकित्सक का पद रिक्त होने की वजह से यहां पड़े मशीन आदि बेकार हो रहे हैं। यही नहीं दांत के मरीजों को सैदपुर अथवा अन्यत्र के अस्पतालों पर जाने के लिए विवश होना पड़ता है। 

एक्स-रे मशीन है नदारत
इसे विडंबना ही कहा जाएगा कि सीएचसी पर एक्सरे टेक्नीशियन की तैनाती तो है, लेकिन वर्षों से एक्स-रे मशीन ही नदारत है। प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. रामजी सिंह ने बताया कि मशीन के लिए अनेक बार पत्र लिखा जा चुका है, परंतु मशीन उपलब्ध नहीं हो सका है।



जिले में डाक्टरों की काफी कमी है। डिमांड लेटर शासन स्तर तक भेजा गया है। फिलहाल जिन सीएचसी व पीएचसी पर डाक्टर उपलब्ध नहीं हो पा रहे है वहां र्फामासिस्ट की तैनाती कर किसी प्रकार काम चलाया जा रहा है। डाक्टरों की डिमांड के सम्बंध में लेटर भेजा जा चुका है। जैसे ही डाक्टरों की तैनाती होगी वैसे ही उन्हें उन सीएचसी व पीएचसी पर भेज दिया जायेगा जहां डाक्टरों की कमी है।
डा. देश दीपक पाल-सीएमओ



G




Comments

अन्य खबरें

आज का इतिहास
आज का इतिहास

नयी दिल्ली..... भारतीय एवं विश्व इतिहास में 29 अप्रैल की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं:- 1661: चीन के मिंग वंश ने ताइवान पर कब्जा किया। 1639: दिल्ली में लाल किले की नींव रखी गई। 1813: अमेरिका में

आज का इतिहास
आज का इतिहास

नयी दिल्ली.... भारतीय एवं विश्व इतिहास में 28 अप्रैल की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं:- 1740: मराठा शासक पेशवा बाजीराव प्रथम का निधन। 1829: यूरोपीय देश नीदरलैंड की संसद ने नये प्रेस कानून पारित

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

नयी दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री ने एक्स पर अपनी पोस्ट

अभाविप ने की जीपीएटी के लिए शुल्क वृद्धि को वापस लेने की मांग
अभाविप ने की जीपीएटी के लिए शुल्क वृद्धि को वापस लेने की मांग

नयी दिल्ली।  अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) की ओर ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (जीपीएटी) के लिए की गयी ऑनलाइन आवेदन