लखनऊ से हिंदी एवं उर्दू में एकसाथ प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र
ताजा समाचार

समाचार विवरण

डेली न्यूज़ एक्टिविस्ट

मीडिया हाउस, 16/3 'घ', सरोजिनी नायडू मार्ग, लखनऊ - 226001
फ़ोन : 91-522-2239969 / 2238436 / 40,
फैक्स : 91-522-2239967/2239968
ईमेल : dailynewslko@gmail.com
ई-पेपर : http://www.dailynewsactivist.com

अश्विन की गलती ने बढ़ाई भारत की मुश्किलें, इंग्लैंड की दूसरी पारी में 5/0 के साथ शुरूआत
अश्विन की गलती ने बढ़ाई भारत की मुश्किलें, इंग्लैंड की दूसरी पारी में 5/0 के साथ शुरूआत
Daily News Network    16 Feb 2024       Email   

हाल के इंडिया बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैच में, रविचंद्रन अश्विन ने अपनी पारी के दौरान एक महत्वपूर्ण गलती की वजह से चर्चा का केंद्र बन गए। इस गलती के कारण उन्हें और भारत को पांच रनों का जुर्माना लगा, जिससे खेल की गतिविधियों पर प्रभाव पड़ा और इंग्लैंड को उनकी दूसरी पारी शुरू करने के लिए एक मुआवजा मिला, जिसमें उनका स्कोर 5/0 से आरंभ हुआ। यह घटना भारतीय पारी के 102वें ओवर के दौरान घटित हुई।

अश्विन, जिन्हें उनकी ऑल-राउंड क्षमताओं के लिए जाना जाता है, ने पहली पारी में 89 गेंदों पर 37 रनों का योगदान दिया था। हालांकि, उनकी खुद की बैटिंग के दौरान उन्होंने इस भूल को कर दिया। जब उन्होंने विकेट्स के बीच दौड़ने का प्रयास किया, तो फील्ड पर कार्रवाई करने वाले अंपायर जोएल विल्सन ने भारत पर पांच रनों का जुर्माना लगा दिया।

इस घटना का विवाद तब उत्पन्न हुआ जब लेग-स्पिनर एडिल रशीद ने एक फ्लाइटेड गेंद डाली और अश्विन ने सिंगल लेने के लिए पारी की ओर दौड़ा। हालांकि, नॉन-स्ट्राइकर ने उन्हें वापस भेज दिया और इसके परिणामस्वरूप अश्विन को अपनी राह में बदलना पड़ा, जिससे उन्होंने संरक्षित क्षेत्र में प्रवेश किया।

अश्विन और अंपायर के बीच हुई विवाद ने काफी समय तक जारी रहा, लेकिन निर्णय में कोई बदलाव नहीं हुआ। अंपायर ने पांच रनों का मुक़ाबला करने का संकेत किया, जिसे इंग्लैंड के कुल स्कोर में जोड़ा जाएगा। इसे भारत के योग से काटा नहीं जाएगा। यदि इंग्लैंड पर संरक्षित क्षेत्र में दौड़ने के लिए पांच रनों का मुक़ाबला किया जाता होता, तो इसे उनके बैटिंग स्कोर में जोड़ा जाता।

इस घटना ने खेल के बीच दौड़ते समय की जटिलताओं और संरक्षित क्षेत्र के नियमों के प्रभावों को हाइलाइट किया और खिलाड़ियों को यहां कानूनों का पालन करने की आवश्यकता है। यह भी दिखाता है कि अंपायरों का कितना महत्वपूर्ण भूमिका है, जो नियमों का पालन करने में सक्षम होते हैं और खेल की ईमानदारी की रक्षा करते हैं। इस घटना ने मैच शृंगार के चरण को और भी रोचक बना दिया और इंडिया बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज को और भी दिलचस्प बना दिया।




यह वार्ता ने उठाए गए प्रश्नों को सामने लाया कि क्या अश्विन एकमात्र दोषी थे? जिस प्रकार से पहले दिन ही रविंद्र जडेजा को पिच के संरक्षित क्षेत्र में दौड़ने के लिए चेतावनी दी गई थी, वैसे ही जब उन्होंने दूसरी बार यह किया, तो अंपायर ने पहली और आखिरी चेतावनी दी गई। यह चेतावनी पहली पारी में पूरी भारतीय टीम के लिए थी। जब अश्विन ने इसे मैच के दूसरे दिन फिर से किया, तो अंपायर ने भारत पर पांच रनों का जुर्माना लगा दिया।

पिच के बीच से दौड़ना अनफेयर प्ले के दायरे में आता है और इसे एमसीसी कानून 41.14 में शामिल किया गया है। इस नियम का उद्देश्य पिच के एक विशिष्ट क्षेत्र को सुरक्षित रखना है। इस क्षेत्र में किसी भी प्रकार के क्षति का प्रयास करना माना जाता है और इसके लिए यदि कोई गलती होती है, तो उस पर दंड लगता है।

इस प्रकार का दौड़ना खेल की ईमानदारी और नैतिकता को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है और इसकी चर्चा ने खेल में नियमों के पालन की महत्वपूर्णता को उजागर किया। यह घटना ने खेल में और भी दरारें डाल दी है और भारत और इंग्लैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज को और भी रोचक बना दिया है।




Comments

अन्य खबरें

कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र के साथ मिलकर होगी अखिल भारतीय के-पॉप प्रतियोगिता
कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र के साथ मिलकर होगी अखिल भारतीय के-पॉप प्रतियोगिता

नयी दिल्ली।  नयी दिल्ली स्थित कोरियाई सांस्कृतिक केन्द्र, भारत एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के सहयोग से 17 मई से 'अखिल भारतीय के-पॉप प्रतियोगिता 2024' आयोजित करने जा रहा है। कोरियाई

मिसाइल आधारित स्मार्ट टारपीडो का सफल परीक्षण
मिसाइल आधारित स्मार्ट टारपीडो का सफल परीक्षण

नई दिल्ली।  रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) ने नई पीढ़ी की मिसाइल आधारित हल्की टारपीडो प्रणाली स्मार्ट का बुधवार को सफल परीक्षण किया। ओड़िशा के तटीय क्षेत्र में डॉक्टर एपीजे

कोविड-कोविशील्ड: उच्चतम न्यायालय में याचिका, दुष्प्रभावों की जांच की मांग
कोविड-कोविशील्ड: उच्चतम न्यायालय में याचिका, दुष्प्रभावों की जांच की मांग

नई दिल्ली।  कोविशील्ड वैक्सीन के कथित दुष्प्रभावों की जांच के लिए उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की देखरेख में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक की अध्यक्षता

कल अयोध्या में रामलला का दर्शन करेंगी राष्ट्रपति मुर्मु
कल अयोध्या में रामलला का दर्शन करेंगी राष्ट्रपति मुर्मु

नयी दिल्ली।  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु कल उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य राम मंदिर में रामलला के दर्शन तथा पूजा अर्चना करेंगी। राष्ट्रपति सचिवालय ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति जारी कर